in , ,

LoveLove

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में हुई फीस वृद्धि के विरोध में हो रहे आंदोलन में अब तक

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में हुई फीस वृद्धि के विरोध में हो रहे आंदोलन में अब तक

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की एकेडमिक काउंसिल ने प्रस्तावित स्नातक (UG) एवं परास्नातक (PG) कोर्स के विषयों की फीस वृद्धि पर मुहर लगाते हुए 100 साल में पहली बार विभिन्न विषयों के शुल्क में चार सौ प्रतिशत की फीस वृद्धि की है हालांकि फीस वृद्धि का सर्कुलर जारी होने के बाद से ही छात्र-छात्राओं ने इसका व्यापक विरोध करना शुरू कर दिया था।

विरोध प्रदर्शन करते छात्र
विरोध प्रदर्शन करते छात्र

विभिन्न छात्र संगठनों ने एक बैनर तले आकर शुल्क वृद्धि का विरोध शुरू किया जिसका और छात्रों ने पुरजोर समर्थन किया है भारी विरोध को देखकर प्रशासन के हाथ पैर सुन्न हो गए हैं। 

विश्वविद्यालय प्रशासन ने भी विभिन्न प्रकार के प्रशासनिक षड्यंत्र द्वारा आंदोलन को तोड़ने का प्रयास किया है छात्रों पर मुकदमे भी लादें गए हैं तथा उनके तथा उनके घरों पर पुलिस बल भेजकर घरवालों को प्रताड़ित करने का भी आरोप प्रशासन पर लगा है । 

फीस वृद्धि का विरोध कर रहे हैं छात्र नेताओं द्वारा खुद पर पेट्रोल डालकर कर सामूहिक आत्मदाह करने की कोशिश की गई है।

चल रहे फीस वृद्धि आंदोलन को विपक्षी पार्टियों ने पुरजोर समर्थन दिया है …समाजवादी पार्टी, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, बसपा, आम आदमी पार्टी, राष्ट्रीय लोक दल जैसी पार्टियों के मुखिया एवम नेताओं द्वारा फीस वृद्धि के खिलाफ चल रहे छात्र आंदोलन को समर्थन दिया गया  है ।

 

विभिन्न पत्रकारों एवं बुद्धिजीवियों का समर्थन प्राप्त कर चुका यह फीस वृद्धि के खिलाफ छात्रों एवं छात्र नेताओं का आंदोलन इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन के गले की फांस बन गया है ।

कुलपति महोदया द्वारा किसी भी प्रकार से पीछे न हटने की जिद ने इस आंदोलन को और तेज कर दिया है ।

वहीं आंदोलन की वजह से पिछड़े प्रवेश प्रक्रिया में तेजी लाने तथा छात्रों के भारी विरोध से बचने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने अभ्यर्थियों की सुविधा का बहाना बनाकर सत्र 2022 की परास्नातक (PGAT 2022) प्रवेश प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से कराने का निर्णय लिया है ।

छात्र आंदोलन अभी भी जारी है…

What do you think?

Written by Rishabh Patel

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

इलाहाबाद विश्वविद्यालय : स्नातक में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन कल से 

CUET PG Result 2022: जानिए NTA CUET 2022 के रिजल्ट चेक करने का तरीका