in

Education Loan: पैसों की कमी के कारण नहीं कर पा रहे पढ़ाई तो करें एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई, यहां जानिए पूरी जानकारी

Education Loan: पैसों की कमी के कारण नहीं कर पा रहे पढ़ाई तो करें एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई, यहां जानिए पूरी जानकारी

 

बहुत से छात्रों की पढ़ाई उनके पास पैसों की कमी होने के कारण नहीं हो पाती। ऐसे कई छात्र जो कि सामान्य परिवार से संबंध रखते हैं परिवार में किसी के पास कोई रोजगार न होने के कारण परिवार का भरण पोषण ही करना मुश्किल हो जाता है पढ़ाई तो दूर की ही बात, ऐसे में इन छात्रों की पढ़ाई बीच में ही छूट जाती है। इसलिए जो भी छात्र पैसे की कमी की वजह से पढाई पूरी नहीं कर पा रहे हैं वो एजुकेशन लोन लेकर अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तृत जानकारी

 

12वीं पूरी होने के बाद की पढ़ाई से संबंधित खर्चों जैसे कि हॉस्टल फीस, ट्यूशन फीस तथा खाने–पीने में होने वाले खर्च को पूरा करने के लिए मिलने वाले कर्ज को एजुकेशन लोन कहते हैं। वर्तमान में कई सारे प्राइवेट तथा सरकारी सेक्टर बैंक एजुकेशन लोन प्रदान करते हैं। प्राइवेट बैंक के मुकाबले सरकारी बैंक काम ब्याज दर पर एजुकेशन लोन प्रदान करते हैं। यह लोन माता–पिता अथवा बच्चे के नाम पर प्राप्त किया जा सकता है।

 

एजुकेशन लोन प्राप्त करने के लिए योग्यताएं

छात्र जो भी अपनी पढाई को जारी रखना चाहते हैं , 12वीं के बाद स्नातक, पीजी या फिर कोई डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं वो लोन ले सकते हैं। बशर्ते लोन लेने वाला भारतीय नागरिक होना चाहिए। इसके अतिरिक्त Income Tax की धारा 80E के अंतर्गत एजुकेशन लोन के ब्याज के भुगतान पर Income Tax में छूट भी प्राप्त होती है।

 

एजुकेशन लोन के प्रकार

Undergraduate Loan– इस लोन को कोई भी स्नातक कोर्स के लिए ले सकता है। 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद इस एजुकेशन लोन के द्वारा देश-विदेश में पढ़ाई की जा सकती है।

Carrier Education Loan– इस लोन को करियर ओरिएंटेड कोर्स के लिए भी लिया जा सकता है। किसी भी गवर्नमेंट कॉलेज अथवा इंस्टीट्यूट से पढ़ाई जारी रखने के लिए ये एजुकेशन लोन मिल सकता है।

Professional Student Education Loan– स्नातक की डिग्री कम्प्लीट होने के बाद पीजी अथवा पीजी डिप्लोमा तथा अन्य दूसरे हायर एजुकेशन प्रोग्राम्स के लिए Professional Graduate Student Loan आसानी से मिल सकता है।

Loan for Parents– जिन भी पेरेंट्स के पास बच्चो की पढ़ाई के लिए पैसे नहीं है इस लोन की सहायता से वो अपने बच्चो की पढ़ाई पूरी करा सकते हैं।

 

एजुकेशन लोन लेने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज

Age Proof Certificate

Passport Size Photo

School,College or University Marksheet

I’d Proof

Address Proof

Details about Course

Pan Card and Aadhar Card

Parents Income Proof and Bank Passbook

भारत में पढ़ाई करने के लिए लगभग 10 लाख रुपये तक का तथा विदेशों में पढ़ाई करनी है तो 20 लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन आसानी से मिल सकता है।

What do you think?

Written by Rishabh Patel

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

BSNL Recruitment 2022: बीएसएनएल में इन पदों पर निकली हैं भर्तियां, बिना परीक्षा के होगा चयन

SWAYAM COURSES : कक्षा 9 से परास्नातक तक की पढ़ाई कर सकते हैं बिल्कुल फ्री, यहां मिला रहा है मौका, यहां जानिए पूरी जानकारी