in

किसानों के बाद अब इन महिलाओं के खाते में आएंगे 6000 रूपये, जानिए पूरी खबर

किसानों के बाद अब इन महिलाओं के खाते में आएंगे 6000 रूपये, जानिए पूरी खबर

सरकार अपने देशवासियों के हित के लिए समय – समय पर कोई न कोई योजनाएं चलाती रहती है। केंद्र सरकार जिस प्रकार से किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6 हजार रुपए इनके खातों में पहुंचाती है इसी प्रकार अब केंद्र सरकार महिलाओं के को भी आर्थिक मदद देने जा रही है। इसके द्वारा महिलाओं के खातों में भी 6 हजार भेजेगी। केंद्र सरकार की इस योजना का उद्देश्य महिलाएं जिनके पास कोई रोजगार नहीं हैं उनको आत्मनिर्भर बनाना है। केंद्र सरकार की इस योजना का नाम प्रधानमंत्री मातृत्व योजना है।

इन महिलाओं को मिलेगा लाभ

आपको बता दें केंद्र सरकार की ये योजना सिर्फ महिलाओं के लिए है। महिलाएं जिनकी उम्र कम है और इसके अतिरिक्त जो महिलाएं पहली बार गर्भधारण करने वाली हैं और स्तनपान कराने वाली हैं इन महिलाओं को केंद्र सरकार द्वारा पीएम मातृत्व वंदन योजना के अंर्तगत आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने 1 जनवरी,2017 में की थी।

केंद्र सरकार की इस योजना का मुख्य उद्देश्य मां और बच्चे दोनों की अच्छे तरीके से देखभाल करना है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा इन महिलाओं के खातों में 6 हजार रूपए की आर्थिक मदद भेजी जाती है। ये रुपए गर्भवती महिलाओं के तीन किस्तों में प्रदान किए जाते हैं। पहली किस्त में 1 हजार, दूसरी में 2 हजार तथा 2 हजार रुपए तीसरी किस्त में एवं शेष बचे हुए 1000 रुपए बच्चे के जन्म के अवसर पर हॉस्पिटल में प्रदान की जाती है।

 

 

Written by Rishabh Patel

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

आजकल चर्चाओं में बना हुआ है एक ‘भिखारी’, स्वैग है ऐसा कि मॉडल भी हो जाएं फेल 

इलाहाबाद विश्वविद्यालय: जानिए कब जारी होगा पीजी प्रवेश परीक्षा का परिणाम