in

आज़ादी के अमृत महोत्सव पर यूपी सरकार करने जा रही है क्या नए काम, जानिए यहां

आज़ादी के अमृत महोत्सव पर यूपी सरकार करने जा रही है क्या नए काम, जानिए यहां

उत्तर प्रदेश में आजादी के अमृत महोत्सव की तैयारी बहुत दिनों से चल रही है। आजादी का अमृत महोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाए जाने के लिए उत्तर प्रदेश के प्रत्येक विभाग में बड़ी जोरों से तैयारियां की जा रही हैं। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सरकार,शासन तथा प्रशासन हर संभव प्रयास में जुटे हुए हैं। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जहां विभाग कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अपने कार्यों में लगे हुए हैं वहीं दूसरी ओर उत्तरप्रदेश सरकार हर घर तिरंगा के लिए जनता को प्रोत्साहित कर रही है। अबकी बार 4.76 लाख तिरंगा फहराने का लक्ष्य उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा रखा गया है। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार अन्य कई नए कामों को करने की शुरुआत करने जा रही है।

सेनानियों के नाम पर होंगे 75 बस स्टैंडों के नाम

यूपी रोडवेज द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर उत्तर प्रदेश के 75 बस स्टैंडों को नयी पहचान दिलाने के लिए तैयारी की जा रही है। स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर इन बस स्टैंडों का नाम रखा जाएगा।

आजादी के अमृत महोत्सव में अमृत सरोवर

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर योगी सरकार जल संरक्षण को लेकर एक दूरगामी पहल कर रही है। इस पहल के द्वारा गांव – गांव में अमृत सरोवर पीढ़ियों तक यादगार बन जाएंगे। अमृत सरोवर के किनारों पर नीम,पीपल,कटहल,जामुन,बरगद, सहजन तथा महुआ आदि पेड़ लगाए जा रहे हैं।

यूपी की सभी ग्राम पंचायतों में होगा ध्वजारोहण

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर उत्तरप्रदेश के 58,189 ग्राम पंचायतों में पहली बार ध्वजारोहण तथा भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। सभी ग्राम पंचायतों में 75.75 फलदार पौधों का रोपण किया जाएगा तथा इसके अतिरिक्त प्रत्येक मंडी समिति में 75.75 पल्लेदारों का सम्मान भी किया जाएगा तथा इसके साथ ही सभी जिलों में अमृत मिनी मैराथन भी आयोजित कराई जाएगी। इसमें पूरे प्रदेश में लगभग 75000 लोगों की भागीदारी होगी।

क्या है आज़ादी का अमृत महोत्सव

देश को आज़ाद हुए 75 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं। इसी के उपलक्ष्य में केंद्र सरकार द्वारा 75 हफ्ते पहले 12 मार्च 2021 को आज़ादी के अमृत महोत्सव मनाने का एलान किया गया था। यह आज़ादी का अमृत महोत्सव 15 अगस्त 2023 तक चलेगा।

 

Written by Rishabh Patel

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

जानिए, पुलिस की वर्दी का रंग खाकी क्यों होता है?

राकेश झुनझुनवाला : अग्रवाल से कैसे बने झुनझुनवाला, आइए जानते हैं इसके पीछे की कहानी