in ,

Saksham Scholarship Exam 2022: सक्षम स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, घर बैठे जीत सकते हैं 24 हजार रुपये तक इनाम

Saksham Scholarship Exam 2022: सक्षम स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, घर बैठे जीत सकते हैं 24 हजार रुपये तक इनाम

यदि हम सरकारी छात्रवृत्ति की बात करें तो ऐसा कोई विद्यार्थी नहीं होगा जो ये नहीं चाहता होगा कि उसे स्कॉलरशिप प्राप्त न हो। यदि आप विद्यार्थी हैं और स्कॉलरशिप प्राप्त करना चाहते हैं तो ये आपके लिए अच्छा मौका है। Medhavi National Schlorship Scheme के अंतर्गत सक्षम कैश रिवार्ड एग्जाम 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई हैं। जो भी छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं वो आधिकारिक वेबसाइट medhavionline.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें यह स्कॉलरशिप मानव संसाधन तथा विकास मिशन के अंतर्गत प्रदान की जाती है।

 

जानिए क्या हैं इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की योग्यताएं

जो भी छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं उनके पास 10 वीं या 12 वीं तथा स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। इसके लिए चयन एक एग्जाम के जरिए किए जाएगा। 

जानिए क्या हैं इस स्कीम के फायदे

आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को इसके लिए ऑनलाइन परीक्षा पास करने के बाद पुरस्कार के रूप में रुपए मिलेंगे। इसके तहत अभ्यर्थियों को 1 लाख रुपए तक मिलेंगे।  इसके अंतर्गत 4 प्रकार के स्कॉलरशिप आते हैं। इसके लिए आयोजित कराए गए एग्जाम में 60%  या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को 24 हजार रुपये , 50% से 60% तक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को 9 हजार रुपये, 40% से 50% अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को 3000 रुपये तथा 30% या इससे अधिक अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को 300 रुपये प्राप्त होंगे।

इस स्कॉलरशिप से संबधित और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://www.medhavionline.org पर विजिट करें।

Written by Rishabh Patel

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

UPPCL Recruitment 2022: बिजली विभाग में निकली कंप्यूटर सहायक पदों पर भर्तियां, मिलेगी 81,000 रुपए तक सैलरी, ऐसे करें आवेदन

जानिए, पुलिस की वर्दी का रंग खाकी क्यों होता है?