in

जानिए, पुलिस की वर्दी का रंग खाकी क्यों होता है?

क्या आपको पता है भारतीय पुलिस की वर्दी का रंग खाकी होने के पीछे का कारण, आइए जानते हैं

यदि हम भारतीय कानून व्यवस्था की बात करें तो भारतीय पुलिस इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। पुलिस जनता की सुरक्षा के लिए हर समय तैयार रहती है। जब भी हम खाकी रंग देखते हैं तो हमारे दिमाग में पुलिस की छवि आती है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि पुलिस की वर्दी का रंग खाकी ही क्यों होता है। अगर हम बात पुलिस की वर्दी के खाकी रंग की करें तो सन 1847 से पहले वर्दी का रंग खाकी की जगह सफ़ेद था। सफेद रंग तो शांति का प्रतीक होता है। लेकिन फिर भी वर्दी का रंग बदलकर खाकी कर दिया गया था। आइए जानते हैं ऐसा क्यों किया गया –

ब्रिटिश शासन काल से हुआ था वर्दी के रंग में परिवर्तन

भारत देश में ब्रिटिशों के शासनकाल के दौरान भारतीय पुलिस वालों की वर्दी का रंग सफ़ेद हुआ करता था। वर्दी का रंग सफ़ेद होने के कारण ड्यूटी करते समय वर्दी पर धूल–मिट्टी, चाय, कॉफी अथवा अन्य प्रकार के दाग धब्बे वर्दी पर लग जाने के कारण वर्दी जल्दी गन्दी हो जाती थी। जिसके कारण इसे रोजाना साफ करना पड़ता था। इसी वजह से सभी पुलिस वाले काफी परेशान हो जाते थे इसकी शिकायत पुलिसकर्मी अक्सर करते रहते थे। इसी कारण तभी से वर्दी के रंग को बदलने का विचार किया गया तथा वर्दी के रंग को बदल दिया गया। वर्दी का रंग बदलने के लिए डाई का इस्तेमाल किया गया तथा वर्दी का रंग को सफेद से खाकी कर दिया गया।

चाय की पत्तियों से मिला सफेद रंग की वर्दी को खाकी रंग 

सफेद रंग की वर्दी को खाकी रंग में बदलने के लिए डाई का , चाय की पत्तियों अथवा कॉटन फैब्रिक कलर का इस्तेमाल किया गया था। वर्दी का खाकी रंग पुलिस के आला अधिकारी सर हैरी लैंसडेन को बहुत ही अच्छा लगा क्योंकि इसमें धूल – मिट्टी आदि के दाग धब्बे पहले की तुलना बहुत कम दिखाई दे रहे थे। इसके अतिरिक्त वर्दी का खाकी रंग पुलिस कर्मचारियों को अत्यधिक आकर्षित लग रहा था । अतः इसी कारण भारतीय पुलिस की वर्दी रंग सफेद की जगह खाकी कर दिया गया।

 

 

Written by Rishabh Patel

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

Saksham Scholarship Exam 2022: सक्षम स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, घर बैठे जीत सकते हैं 24 हजार रुपये तक इनाम

आज़ादी के अमृत महोत्सव पर यूपी सरकार करने जा रही है क्या नए काम, जानिए यहां