in

CLAT 2023: क्लैट के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, जानिए क्या है इसके लिए आवेदन का तरीका,योग्यताएं और सिलेबस

CLAT 2023: क्लैट के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, जानिए क्या है इसके लिए आवेदन का तरीका,योग्यताएं और सिलेबस

जो भी कैंडिडेट्स क्लैट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उनके लिए यह खबर महत्वपूर्ण है। Common Law Admission Test यानी की CLAT के लिए Consortium of National Law Universities ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। जो भी कैंडिडेट्स CLAT 2023 के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं वो ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

 

CLAT 2023 के लिए शैक्षणिक योग्यता

स्नातक कोर्सों के लिए

क्लैट में स्नातक कोर्स में प्रवेश पाने के लिए कैंडिडेट को न्यूनतम 45% अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा पास होना आवश्यक है। एसटी तथा एससी वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए न्यूनतम 40% अंक होने जरूरी हैं। 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

परास्नातक कोर्सों के लिए

क्लैट में परस्नातक कोर्स में प्रवेश पाने के लिए कैंडिडेट को न्यूनतम 50% अंकों के साथ LLB डिग्री अथवा समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी आवश्यक है। एसटी तथा एससी वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए न्यूनतम 45% अंक होने जरूरी हैं। स्नातक की परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स भी इसके लिए पात्र हैं।

 

CLAT 2023 सिलेबस

स्नातक के लिए 

CLAT 2023 प्रवेश परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में होगा। यदि हम बात करें CLAT UG 2023 के सिलेबस की तो इसमें मुख्य रूप से English Language, Current Affairs, General Knowledge,Legal Reasoning, Logical Reasoning, Quantitative Techniques शामिल है।

क्लैट के लिए परीक्षा MCQ पर आधारित होगी। इसके क्वेश्चन पेपर में एक-एक अंक के 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। इसके लिए परीक्षा की समय सीमा 2 घंटे होगी। इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्येक गलत आंसर पर 0.25 अंक काट लिए जाएंगे।

 

परास्नातक के लिए

CLAT 2023 PG प्रवेश परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में होगा। इसके सिलेबस में Constitutional Law,Family Law,Jurisprudence,Company Law,Labour & Industrial Law,Criminal Law,Law of Contract,Property Law,Torts Public International Law,Administrative Law,Tax Law,Environmental Law शामिल हैं।

इसके लिए भी समय सीमा 2 घंटे होगी। MCQ आधारित परीक्षा होगी।

 

Written by Rishabh Patel

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

CUET PG 2022: सीयूईटी पीजी 2022 के लिए परीक्षा तिथियां हुई घोषित, यहां देखे पूरा शेड्यूल

एक लड़की जो प्रयागराज की स्लम बस्तियों में बांटती है कंडोम, कारण है कुछ खास , जानकर आप भी करेंगे सैल्यूट