in

करियर Tips: यदि 12वीं में पाए हैं 50% से कम नंबर तो न हों निराश, इन फ़ील्ड्स में बना सकते हैं बेहतरीन करियर

करियर टिप्स : यदि 12वीं में पाए हैं 50% से कम नंबर तो न हों निराश, इन फ़ील्ड्स में बना सकते हैं बेहतरीन करियर

अगर हम बात करें विद्यार्थियों के करियर के बारे में तो अधिकतर बच्चों के माता–पिता चाहते हैं कि उनका लड़का/लड़की 10वीं तथा 12वीं की परीक्षा अच्छे पर्सेंटेज से उत्तीर्ण हो। 12वीं की परीक्षा होने के बाद इसके परिणाम का इंतजार विद्यार्थियों को तथा उनके घर वालों को बेसब्री से रहता है। यदि बच्चा अच्छे पर्सेंटेज से परीक्षा उत्तीर्ण करता है तो घर वाले खुश होते हैं परंतु वहीं 50% से कम नंबर आने पर दुखी व निराश हो जाते हैं और बच्चों के करियर को लेकर चिंतित रहते हैं और बच्चो के भविष्य के बारे में घर में चर्चा करते रहते हैं कि अब आगे इतने कम नंबर लाने पर अच्छा करियर कैसे बनेगा।

लेकिन इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ फील्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमे विद्यार्थी के कितने मार्क्स हैं इसका कोई फर्क नहीं पड़ता ।

ऐसे कई तरह के क्षेत्र हैं जिनमे आपके नंबर मायने नहीं रखते आपके पास ज्ञान होना चाहिए। तो आइए जानते हैं इन्हीं कुछ फील्ड्स के बारे में–

​फोटोग्राफी तथा सिनेमेटोग्राफी (Photography and Cinematography)

अगर हम बात करे फोटोग्राफी व सिनेमेटोग्राफी की तो वर्तमान समय यह काफी प्रचलन में है। इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों के लिए फाइन आर्ट्स भी एक बेहतरीन फील्ड है। इस फील्ड में कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं जिनकी सहायता  से इस फील्ड की सभी स्किल्स को बढ़िया तरीके से समझा जा सकता है। इस फील्ड में चुनौतियां तो काफी है लेकिन इसके साथ ही यह बहुत ही अट्रैक्शन वाली फील्ड है।

एयर होस्टेस/ केबिन क्रू (Air Hostess/ Cabin Crew)

इस फील्ड में करियर बनाने के लिए कई तरह के कोर्स मौजूद हैं। यदि उम्मीदवार के बात–चीत करने का तरीका यानी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी होने साथ साथ उनकी पर्सनालिटी बेहतरीन है तो वो एयर होस्टेस तथा केबिन क्रू में एक अच्छा करियर बना सकता हैं। 

एनिमेशन (Animation)

एनिमेशन के क्षेत्र की बात करें तो आजकल इंडस्ट्री में दिन प्रतिदिन एनिमेशन आर्टिस्ट की मांग बढ़ती ही जा रही है। एनिमेशन की फील्ड में अच्छी तनख्वाह के साथ ही एक बेहतरीन करियर भी बन जाता है। यदि हम बात करें एनिमेशन आर्टिस्ट की सैलरी की तो एक एनिमेशन आर्टिस्ट को हर वर्ष करीब 15 लाख तक का वेतन मिल सकता है।

बीए प्रोग्राम (BA Programme)

यदि विद्यार्थी 12वीं के बाद एकडेमिक्स की पढ़ाई जारी रखना चाहता है और वो कोई प्रोफेशनल कोर्सेज करने का इच्छुक नहीं है । तो वो 12वीं के बाद BA प्रोग्राम कर सकता है। यह कोर्स वह किसी भी यूनिवर्सिटी , रेगुलर कॉलेज से कर सकता है। 

इवेंट मैनेजमेंट (Event Management)

आजकल कई ऐसी फील्ड्स उपलब्ध हैं जिनसे संबधित कोर्सेज करके विद्यार्थी एक बेहतरीन करियर बना सकता है। इन फील्ड्स में एक फील्ड इवेंट मैनेजमेंट का भी आता है। इससे संबधित कोर्स करके उम्मीदवार किसी भी फर्म के साथ मिलकर इवेंट मैनेजमेंट का काम कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें कोर्सेज करने बाद वह खुद का बिजनेस भी कर सकते हैं। 

फैशन डिजाइनिंग (Fashion Designing)

फैशन डिजाइनिंग की फील्ड की बात करें तो ये फील्ड काफी पुरानी हो चुकी है परंतु फिर भी इस फील्ड में कई ऐसे कोर्सेज उपलब्ध हैं जिन्हें करने से कैंडिडेट्स इस क्षेत्र में बेहतरीन करियर बना सकते हैं। इस फील्ड की खास बात यह है कि इसमें कैंडिडेट्स सिर्फ डिग्री से ही नहीं बल्कि डिप्लोमा करने के बाद से भी अपना करियर बना सकते हैं।

मीडिया (Media)

यह क्षेत्र काफी उभरता जा रहा है। इस क्षेत्र में करियर बनाना युवाओं में काफी लोकप्रिय है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के कई कोर्सेज उपलब्ध हैं। इन्हे करने के बाद उम्मीदवार प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया अथवा वेब मीडिया के क्षेत्र में अच्छा करियर बना सकते हैं।

 

Written by Rishabh Patel

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

Success Story: एक सब्जी बेचने वाले की बेटी ने BPSC में प्राप्त की सफलता 

SSC Exam : SSC CHSL, MTS तथा हेड कांस्टेबल के पदों पर भर्तियों की समय सारणी जारी