in

Success Story: एक सब्जी बेचने वाले की बेटी ने BPSC में प्राप्त की सफलता 

Success Story: एक सब्जी बेचने वाले की बेटी ने BPSC में प्राप्त की सफलता 

एक कहावत हैं न कि उड़ान पंखों से नहीं हौसलों से होती है। ये कहावत बिल्कुल सत्य है अगर किसी व्यक्ति के मन में कुछ करने का जुनून हो तो वो चाहें कोई भी बाधा आ जाए उसे वो कार्य करने से रोक नहीं सकती । आज हम आपको एक कहानी बताने जा रहे हैं बिहार के सारण जिले की एक बेटी की जिसका नाम जूही कुमारी है। इन्होंने अभी हाल ही में आए BPSC के परिणाम में सफलता प्राप्त की है। इन्होंने यह सफलता अपने तीसरे प्रयास में प्राप्त की है। जीवन में बहुत ही कठिन संघर्ष एवं मेहनत करने के बाद जूही कुमारी को यह सफलता प्राप्त हुई है।

जूही बिहार के सारण जिलें के मढौरा खुर्द की निवासी हैं। जूही की प्रारंभिक शिक्षा गांव से ही हुई है। ये बेहद ही सामान्य परिवार से संबंध रखती हैं। जब बीपीएससी का रिजल्ट आए तो इनके परिवार में खुशी का माहौल छा गया। जूही ने BPSC की परीक्षा में 307वीं रैंक हासिल की है। यह इनका तीसरा प्रयास था।

जूही की सफलता में इनके पिता का रोल

जूही जब पहले दो प्रयासों बीपीएससी यानी कि बिहार लोक सेवा आयोग परीक्षा में सफलता प्राप्त नहीं कर सकी तो उनकी हिम्मत टूटने लगी थी लेकिन इनके पिता ने अपना फर्ज निभाते हुए अपनी बेटी को सपोर्ट किया तथा हिम्मत प्रदान की। उसी के बदौलत जूही BPSC परीक्षा को पास करने में सफल रही । 

आलू- प्याज के व्यापारी हैं जूही के पिता

जूही के परिवार में भाई बहनों में  जूही तीन बहनें तथा एक भाई हैं। इनमे जूही सबसे छोटी हैं। जूही के पिता का नाम अनिरुद्ध प्रसाद गुप्ता है। जूही के पिता आलू– प्याज बेचने का काम करते हैं वो इसके थोक विक्रेता हैं। इनका यह काम बिहार के सारण के मढौरा में चलता है । जब बीपीएससी का  परिणाम आया तब जूही के पिता भावुक हो गए तथा उनकी आंखों में आंसू आ गए। उन्होंने कहा कि उन्हें अपनी बेटी पर गर्व महसूस होता है।

जूही ने बताया कि BPSC में सफलता का श्रेय उनके बड़े भाई तथा पिता को जाता है।  

Written by Rishabh Patel

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

Railway Recruitment 2022: रेलवे में जल्द ही होंगी 1.40 लाख पदों पर भर्तियां,जानिए पूरी खबर

करियर Tips: यदि 12वीं में पाए हैं 50% से कम नंबर तो न हों निराश, इन फ़ील्ड्स में बना सकते हैं बेहतरीन करियर