in ,

UGC का फैसला : किसी भी शिक्षण संस्थान में दाखिला रद्द करने पर छात्रों को वापस मिलेगी पूरी फीस

किसी भी शिक्षण संस्थान में दाखिला रद्द करने पर छात्रों को वापस मिलेगी पूरी फीस, यूजीसी ने लिया फैसला

मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में एडमिशन लेकर किन्हीं कारणों से एडमिशन कैंसल कराने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इन छात्रों को बड़ी राहत प्रदान की है। UGC ने सभी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों चाहें वो कॉलेज,विश्वविद्यालय या कोई भी उच्च शिक्षण संस्थान हो इनमें यदि कोई भी छात्र एडमिशन कराकर किसी कारणवश दाखिला नहीं लेता है या किसी अन्य संस्थान में प्रवेश ले लेता है तो यूजीसी ने संस्थानों को इन छात्रों को पूरी फीस वापस करने का निर्देश जारी किया है। UGC के मुताबिक जो छात्र 31,अक्टूबर से लेकर 31 दिसंबर ,2022 के बीच में अपना एडमिशन वापस ले लेते हैं तो शुल्क के रूप 1000 रू. की कटौती होके पूरी फीस छात्रों को वापस कर दी जाएगी।

यूजीसी यानी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा यह निर्णय 2022-23 शैक्षणिक सत्र के लिए कोरोना महामारी के विभिन्न पहलुओं को देखते हुए लिया गया । यह एक विशेष मामला था। 

यूजीसी द्वारा जारी की गई एक नोटिस के अनुसार सीयूईटी, जेईई मेन, जेईई एडवांस आदि कई प्रवेश परीक्षाएं देरी से आयोजित हुई हैं जिसके कारण अक्टूबर, 2022 तक एडमिशन लिया जा सकता है। इस नोटिस के अनुसार यूजीसी ने कहा है कि कोरोना महामारी के चलते हुए सभी  अभिभावक परेशान हैं ऐसे में उन पर आर्थिक बोझ डालना बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

Written by Rishabh Patel

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

Indian Navy Recruitment 2022: भारतीय नौसेना में ट्रेड्समैन के पदों पर निकली भर्तियां, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

UP BEd JEE Result 2022: आज जारी होने वाला है यूपी बीएड रिजल्ट, इस Link से कर सकते हैं चेक