in

UGC: यूजीसी ने शिक्षण संस्थानों को कोरोना काल के समय छात्रों से ली गई हॉस्टल एवं मेस फीस वापस करने का दिया निर्देश

UGC: यूजीसी ने शिक्षण संस्थानों को कोरोना काल के समय छात्रों से ली गई हॉस्टल एवं मेस फीस वापस करने का दिया निर्देश

कोरोना काल के समय सभी शिक्षण संस्थान लगभग बंद ही हो गए थे। इन संस्थानों के बंद होने के साथ साथ हॉस्टल्स भी बंद हो गए थे। इनमें रहने वाले सभी छात्र अपने अपने घर चले गए थे। ऐसे में जब इनके हॉस्टल्स बंद ही हो गए थे तो इसकी फीस लेने का कोई मतलब ही नहीं बनता। लेकिन कई विश्वविद्यालयों ने छात्रों से फीस ले ली है।

इसी को देखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने कोरोना काल के समय विश्वविद्यालयों द्वारा ली गई हॉस्टल और मेस फीस जल्द से जल्द वापस करने या उस फीस को आगे के सत्र में समायोजित करने का निर्देश दिया है। 

यूजीसी ने कहा है कि यदि कोई शिक्षण संस्थान इन निर्देशों का पालन नहीं करेगा , तो वो आगे की कार्रवाई के लिए तैयार रहे ।  यूजीसी के सचिव प्रो. रजनीश जैन द्वारा मंगलवार को सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों एवं राज्यों  को लिखे गए पत्र के कहा गया है कि 27 मई, 2020 तथा 17 दिसंबर, 2020 को भी इससे संबधित पहले आयोग विश्वविद्यालयों एवं संस्थानों को पत्र लिख चुका है।

छात्रों द्वारा यूजीसी से की गई थी शिकायत

छात्रों ने इसके संबंध में यूजीसी से शिकायत की थी कि जब कोरोना काल के समय सभी शिक्षण संस्थान एवं इनके हॉस्टल्स तथा मेस बंद थे । सभी छात्र अपने घरों में थे। ऐसे में जब कोई छात्र हॉस्टल में रुका ही नहीं था और न ही मेस का खाना खाया। तो ऐसे में इसकी फीस लेने का कोई औचित्य ही नहीं लेकिन तब भी शिक्षण संस्थानों ने इसकी फीस छात्रों से जमा कराई। छात्रों ने यूजीसी से की गई शिकायत में शिक्षण संस्थानों द्वारा छात्रों से ली गई फीस को वापस करने को कहा है। इसके बाद से ही यूजीसी ने इस मामले को देखते हुए इस पर कड़ा रुख अपनाया है।

Written by Rishabh Patel

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

UPSSSC PET 2022: पीईटी उम्मीदवारों के लिए कल अंतिम दिन, उससे पहले कर लें ये काम ,फिर नहीं मिलेगा मौका

Indian Navy Recruitment 2022: भारतीय नौसेना में ट्रेड्समैन के पदों पर निकली भर्तियां, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन