in

Navy MR भर्ती 2022 : अग्निपथ योजना के तहत नौसेना में निकली भर्तियां, 10वीं पास करें आवेदन

Navy MR भर्ती 2022 : अग्निपथ योजना के तहत नौसेना में निकली भर्तियां, 10वीं पास करें आवेदन

जो भी युवा भारतीय नौसेना में शामिल होने के लिए तैयारी कर रहे हैं उनके लिए यह एक सुनहरा मौका है। युवाओं के लिए अग्निपथ योजना के नौसना में अग्निवीर बनने का सुनहरा मौका है। भारतीय नौसेना ने 10वीं पास युवाओं के लिए अग्निवीर एमआर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। जो भी अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं वो ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत – 25 जुलाई,2022

ऑनलाइन आवेदन करने की लास्ट डेट – 30 जुलाई,2022

कुल पदों की संख्या

भारतीय नौसेना में कुल 200 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

आयु सीमा 

भारतीय नौसेना के इन पदों पर आवेदन करने वाले युवाओं को आयु साढ़े 17 वर्ष से लेकर 23 वर्ष तक होनी चाहिए। अर्थात उम्मीदवार की जन्मतिथि 1 दिसंबर 1999 से लेकर 31 मई 2005 के बीच की होनी चाहिए।

योग्यताएं 

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले युवाओं को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी है।

फिजिकल टेस्ट

इन पदों पर आवेदन करने वाले पुरुषों को 6.30 मिनट में 1.6 किमी की रनिंग पूरी करनी होगी एवं 20 उट्ठक बैठक व 12 पुशअप करने होंगे।

इन्हीं पदों पर आवेदन करने वाली महिलाओं को 8 मिनट में 1.6 किमी की रनिंग पूरी करनी होगी तथा 15 उट्ठक बैठक एवं 10 बेंट नी सिट अप्स करना पड़ेगा।

लंबाई

इन पदों पर आवेदन करने वाले आवेदकों की लंबाई कुछ इस प्रकार होनी चाहिए।

पुरुष – 157 Cm

महिला – 152 Cm

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 

1.इन पदों पर आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों को सबसे पहले वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाना होगा। यदि आपका पहले से रजिस्ट्रेशन नहीं है तो पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के समय एक्टिव ईमेल आईडी व मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।

2.रजिस्ट्रेशन करने के बाद रजिस्टर्ड ईमेल आईडी से log in करना पड़ेगा उसके बाद “Current Opportunities” पर क्लिक करके एप्लाई बटन पर क्लिक करना होगा । आवेदन फॉर्म खुलने पर उसे भली भांति से भरें तथा Submit button पर क्लिक करें। 

3.आवेदन फॉर्म फिल करते समय सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा इसीलिए डॉक्यूमेंट्स स्कैन करके पहले ही रख लें।

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सबसे पहले एक लिखित परीक्षा देनी होगी। जो अभ्यर्थी उसमे उत्तीर्ण होंगे उन्हें PFT यानी कि Physical Fitness Test के लिए बुलाया जाएगा। इस PFT में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों की एक मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। इस मेरिट लिस्ट के आधार पर टॉप 200 पर रहने वाले अभ्यर्थियों को दिसंबर 2022 से ट्रे्निंग के लिए बुलाया जाएगा ।

आपको बता दें कि अग्निवीर योजना के तहत इन पदों के लिए चयनित होने वाले 75% अभ्यर्थियों को चार साल के लिए भर्ती किया जाएगा। चार साल पूरे होने के बाद इनको सेवा से मुक्त कर दिया जाएगा।

 

Written by Rishabh Patel

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

इविवि की कहानी : हॉस्टल मिला क्या?

तिग्मांशु धूलिया ने जब धूल खा रहा AU का थिएटर खुलवाया : AU कुलपति से कहा – अपने जीवन का पहला प्ले मैंने यहीं किया था