in

यूपी स्कॉलरशिप : यूपी बोर्ड के इन छात्रों को मिलेगी 10 हजार रुपए तक की स्कॉलरशिप, जानें क्या हैं इसके लिए जरूरी योग्यताएं

यूपी स्कॉलरशिप : यूपी बोर्ड के इन छात्रों को मिलेगी 10 हजार रुपए तक की स्कॉलरशिप, जानें क्या हैं इसके लिए जरूरी योग्यताएं

Up Board 2022 की 12वीं की परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है। यूपी बोर्ड के इन विद्यार्थियों के लिए केंद्र सरकार की छात्रवृत्ति योजना है। इस योजना के अंतर्गत यूपी बोर्ड 2022 की 12वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए मेधावी छात्रों को केंद्र सरकार की तरफ से स्नातक तक सलाना 10 हजार रुपए की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।  

 

कटऑफ

बोर्ड ने इस छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने के लिए कटऑफ भी जारी कर दिया है। यह cutoff यूपी बोर्ड के साइंस, कॉमर्स एवं आर्ट्स स्ट्रीम के लिए जारी किया गया है। Cutoff कुछ इस प्रकार है साइंस के लिए 347 अंक, कॉमर्स के लिए 341 तथा कला वर्ग के लिए 321 अंक है।

 

क्या हैं इसके लिए योग्यताएं

यूपी बोर्ड की इस छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने वाले विद्यार्थी  की पारिवारिक आय सलाना 8 लाख से कम होनी चाहिए। यदि जिनके परिवारों की सलाना आय 8 लाख से अधिक है तथा वो Cutoff से ज्यादा अंक पाए हैं लेकिन फिर भी वो इस योजना के लिए आवेदन करने के योग्य नहीं हैं। इससे संबधित अन्य जरूरी जानकारी आप शिक्षा मंत्रालय की वेबसाइट www.scholarships.gov.in पर जाकर देख सकते हैं।

 

आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

इस छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया National Scholarship Portal पर 20 जुलाई, 2022 से शुरू होकर 31 अक्टूबर,2022 तक होगी।

 

3:2:1 अनुपात में प्रदान की जाएगी स्कॉलरशिप

आपको बता दें कि जो भी विद्यार्थी किसी भी उच्च शिक्षण संस्थान के नियमित पाठ्यक्रम में एडमिशन लेना चाहते हैं वो इस छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह छात्रवृत्ति साइंस, कॉमर्स व कला वर्ग के लिए क्रमश: 3:2:1 के अनुपात में प्रदान की जाएगी। इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को अपना आधार नंबर और एकाउंट नंबर लिंक कराना आवश्यक है।

Written by Rishabh Patel

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

एक साल तक रहेगा UPSSSC PET का रिज़ल्ट की वैधता, जाने ये ज़रूरी बात

IB Recruitment 2022 : आईबी में निकली सरकारी नौकरी, सैलरी होगा 1.51 लाख रुपये महीना तक, कैसे करे आवेदन