in

SSC Recruitment 2022: SSC ने निकाली 12वीं पास के लिए भर्तियां , मिलेगी 69 हजार तक सैलरी, जानिए पूरी जानकारी

 

लंबे समय से नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए नौकरी का शानदार अवसर प्रदान किया है। SSC ने कांस्टेबल (ड्राइवर) पद के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। जो भी योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार हैं वो आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

महत्वपूर्ण तिथि

ऑनलाइन आवेदन की करने की शुरुआत – 8 July, 2022

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख- 29 July, 2022

पदों की कुल संख्या

SSC यानी कर्मचारी सेवा चयन आयोग ने कुल 1411 कांस्टेबल (ड्राइवर) के पदों पर आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं।

आवेदन शुल्क 

सामान्य तथा अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की फीस 100 रुपये हैं।

अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) , दिव्यांगों तथा महिला उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया बिल्कुल निशुल्क है।

आयु सीमा 

SSC द्वारा निकाले गए इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 21 वर्ष से लेकर 30 वर्ष के बीच तक होनी चाहिए। चूंकि नियम के अनुसार Sc/St उम्मीदवारों को तय उम्र से 5 साल तथा ओबीसी उम्मीदवारों को तय उम्र से 3 साल की छूट प्रदान की जाएगी तथा स्पोर्ट्स कोटा के अंर्तगत आने वाले उम्मीदवारों को भी 5 वर्ष छूट मिलने का प्रावधान है।

योग्यताएं

SSC द्वारा निकाले गए इन कॉन्स्टेबल (ड्राइवर) के पदों पर आवेदन करनें वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार के पास हैवी मोटर व्हीकल का ड्राइविंग लाइसेंस तथा उनको हैवी वाहन चलाना आना चाहिए।

आवेदन आवेदन कैसे करें

जो भी इन पदों पर भर्ती के लिए योग्य एवं इच्छुक हैं उम्मीदवार हैं वो आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर कर सकते हैं।

चयन होने की प्रक्रिया

इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों रिटेन टेस्ट पास करना होगा। सबसे पहले उम्मीदवारों को एक CBT ( कंप्यूटर आधारित परीक्षा) उत्तीर्ण करनी होगी जो कि 100 नंबर की होगी। इस परीक्षा में कोई भी निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।  जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा को पास कर लेगा उसके बाद उसका फिजिकल टेस्ट होगा। इसमें भी उत्तीर्ण होने के बाद उम्मीदवारों का दस्तावेज सत्यापन होगा तत्पश्चात तैयार की  मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा।

सैलरी

इसमें चयन होने के बाद उम्मीदवारों को प्रत्येक महीने 21,700 से लेकर 69,100 रुपए तक मिलेंगे।

 

Written by AU Beat Media

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

पंचायत सचिव भर्ती 2022: पंचायत सचिव के 5400 के पदों पर निकली भर्तियां, जानिए यहां पूरी जानकारी

UP ITI ADMISSION FORM : यूपी आईटीआई ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म 2022