in ,

यूपी लेखपाल भर्ती 2022 : जानिए लेखपाल के पद पर चयनित होने के बाद की प्रक्रिया और तनख्वाह

यूपी लेखपाल भर्ती 2022 : जानिए लेखपाल के पद पर चयनित होने के बाद की प्रक्रिया और तनख्वाह

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( UPSSSC) ने राजस्व लेखपाल के 8085 पदों पर आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। जैसा कि आपको पता ही होगा लेखपाल भर्ती की मुख्य परीक्षा जो 24 जुलाई को आयोजित होने वाली थी किन्ही कारणों वश स्थगित कर दी गई है तथा अब परीक्षा 31 जुलाई को आयोजित कराई जाएगी । लेखपाल के 8085 पदों में जनरल वर्ग के लिए 3,271, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए 2,174, अनुसूचित जाति(Sc) के लिए 1,690, अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए 152 तथा आर्थिक पिछड़ा वर्ग के लिए 798 पद हैं। इस भर्ती मुख्य परीक्षा में करीब 2 लाख 47 हजार से अधिक उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं। राजस्व लेखपाल भर्ती परीक्षा हेतु जल्द ही प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। आप UPSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड DOWNLOAD कर सकेंगे।

मुख्य परीक्षा में उम्मीदवारों के चयनित होने के बाद की प्रक्रिया , इतने दिनों करनी होगी बेसिक ट्रेनिंग

UPSSSC द्वारा कराई जाने वाली इस मुख्य परीक्षा को उत्तीर्ण करने के पश्चात राजस्व लेखपाल पद मिलने से पहले इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को कम से कम 2-3 महीने तक बेसिक ट्रेनिंग मिलती है। इस ट्रेनिंग में शामिल होना आवश्यक होता है। इस ट्रेनिंग में परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को लेखपालों के कामों, अधिकारों आदि के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है। इस ट्रेनिंग को पूरा करने के पश्चात उम्मीदवारों को कुछ समय के लिए किसी वरिष्ठ लेखपाल के साथ सहायक के रूप कार्य करना होता है इसके पश्चात ही राजस्व लेखपाल के पद पर नियुक्ति होती है। 

ट्रेनिंग स्थान 

अगर बात की जाए की उत्तर प्रदेश में राजस्व लेखपाल की बेसिक ट्रेनिंग की तो अभी तक तो यह ट्रेनिंग लेखपाल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट चिन्हट लखनऊ, लेखपाल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट इलाहाबाद (प्रयागराज), लेखपाल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट चरखारी महोबा, लेखपाल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट आजमगढ़ और लेखपाल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट बिजनौर में कराई जाती थी। चूंकि इस बार यह परीक्षा UPSSSC द्वारा आयोजित कराई जा रही है तो ऐसे में ट्रेनिंग सेंटरों में कुछ परिवर्तन हो सकता है।

राजस्व लेखपाल का वेतन

सातवां वेतन आयोग लागू होने के बाद से उत्तरप्रदेश में राजस्व लेखपालों को अच्छी सैलरी मिलेगी। इस समय वेतन 15,000 रु से लेकर 60,000 रुपये तक + ग्रेड वेतन 2000/-रुपये प्रति माह है।

Written by AU Beat Media

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

NVS सरकारी नौकरी 2022: नवोदय विद्यालय में निकली बंपर पदों पर भर्तियां, जानिए क्या है योग्यता और कैसे करें आवेदन

पंचायत सचिव भर्ती 2022: पंचायत सचिव के 5400 के पदों पर निकली भर्तियां, जानिए यहां पूरी जानकारी