in ,

NVS सरकारी नौकरी 2022: नवोदय विद्यालय में निकली बंपर पदों पर भर्तियां, जानिए क्या है योग्यता और कैसे करें आवेदन

NVS सरकारी नौकरी 2022: नवोदय विद्यालय में निकली बंपर पदों पर भर्तियां, जानिए क्या है योग्यता और कैसे करें आवेदन

लंबे समय से नवोदय विद्यालय में नौकरी का इंतजार कर रहे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। NVS ने टीजीटी,पीजीटी और अन्य शिक्षक पद पर भर्तियों के लिए आवेदन मांगे हैं। जी भी लोग इन पदों पर आवेदन करना चाहते है वो लोग NVS की ऑफिशियल navodaya.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। 

इस वेकेंसी के अंतर्गत कुल 1616 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिनमे 683 पद टीजीटी, 397 पद पीजीटी तथा 181 पद शिक्षकों की अन्य कैटेगरीज जैसे की संगीत, कला, पीईटी पुरुष, पीईटी महिला तथा लाइब्रेरियन और 12 पद प्रिंसिपल के हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत – 02 July,2022

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 22 July, 2022

पदों की कुल संख्या

NVS ने कुल 1616 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं।

योग्यताएं

1.प्रिंसिपल के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 60% अंकों के साथ पीजी की डिग्री तथा बी.एड या उसके समकक्ष कोई टीचिंग की डिग्री होने के साथ साथ 15 वर्षों का एक्सपीरियंस जरूरी है।

2.पीजीटी पदों के लिए मान्यता प्राप्त किसी विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ संबंध रखने वाले विषय में 2 साल का पीजी इंटीग्रेटेड कोर्स अथवा 50% अंकों के साथ संबंध रखने वाले विषय में मास्टर डिग्री होना व बी.एड की डिग्री होना आवश्यक है।

3.टीजीटी पदों के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में 4 वर्ष का इंटीग्रेटेड डिग्री कोर्स या सभी संबंधित विषय में 50% अंकों के साथ बैचलर ऑनर्स तथा उम्मीदवार को संबंधित विषय में 2 साल का अध्ययन किया हुआ होना चाहिए या संबंधित विषय में 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होने के साथ उम्मीदवार को संबंधित विषय का 3 साल तक का अध्ययन किया हुआ होना चाहिए।

4.संगीत शिक्षकों के पदों के लिए किसी संगीत संस्थान में 5 साल का अध्ययन या संगीत विषय के साथ ग्स्नातक या फिर कक्षा 12 के साथ संगीत विषय परीक्षा पास होना चाहिए।

5.कला अध्यापक पदों के लिए कला के किसी भी विषय में कक्षा 12 और 4 वर्ष का डिप्लोमा अथवा कला के किसी भी विषय में कक्षा 10 और 5 वर्ष का डिप्लोमा होना चाहिए।

  1. पीईटी पदों के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीपीएड / डीपीएड या इसके समकक्ष की कोई डिग्री होनी चाहिए।

7.लाइब्रेरियन के पदों के लिए लाइब्रेरी साइंस में स्नातक की डिग्री या 1 साल के डिप्लोमा के साथ स्नातक की डिग्री होना चाहिए।

आयु सीमा

प्रिंसिपल हेतु अधिकतम 50 वर्ष

पीजीटी हेतु अधिकतम 40 वर्ष

टीजीटी हेतु अधिकतम 35 वर्ष

संगीत शिक्षक हेतु अधिकतम 35 वर्ष

कला शिक्षक हेतु अधिकतम 35 वर्ष

PET हेतु अधिकतम 35 वर्ष

लाइब्रेरियन हेतु अधिकतम 35 वर्ष

सैलरी

प्रिंसिपल – 78800-209200 रु/महीने

टीजीटी–  44900-142400 रु/महीने

पीजीटी– 47600-151100 रु/महीने

अन्य श्रेणी के शिक्षक – 44900-142400 रु/महीने

क्या रहेगी चयन प्रक्रिया

इन पदों पर भर्तियां ऑनलाइन लिखित परीक्षा के आधार पर होंगी। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा को उत्तीर्ण करने के पश्चात लाइब्रेरियन को छोड़कर सभी को साक्षात्कार देना पड़ेगा। साक्षात्कार के पश्चात जिन उम्मीदवारों का चयन अंतिम रूम से हो जाएगा। उनको एक दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया से गुजरना करना पड़ेगा।

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले आपको NVS की ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आप NVS के होम पेज पर जाएं, NVS भर्ती पर क्लिक करें।अब यहां से एक नई विंडो ओपन हो जाएगी । इसके बाद आप इसमें अपनी व्यक्तिगत जानकारी सही तरीके से भर दें। इसके बाद कैप्चा कोड डालें और आवेदन फॉर्म को सेव करें। तत्पश्चात फॉर्म को सबमिट करना होगा और आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके बाद आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिए प्रिंट आउट बाहर निकाल कर रख लें।

Written by AU Beat Media

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

एक लड़की जो कुछ समय पहले मुंबई की सड़कों पर बेचा करती थी फूल वही करेगी अब University Of California से Phd

यूपी लेखपाल भर्ती 2022 : जानिए लेखपाल के पद पर चयनित होने के बाद की प्रक्रिया और तनख्वाह