in

सरकारी कर्मचारियों को मिला हर समय मुस्कुराते हुए रहने का आदेश, नहीं मुस्कुराने पर लग सकता है भारी जुर्माना

सरकारी कर्मचारियों को मिला हर समय मुस्कुराते हुए रहने का आदेश, नहीं मुस्कुराने पर लग सकता है भारी जुर्माना

विश्व में कई तरह के देश हैं और उन देशों में रहने वाले आम नागरिकों के लिए वहां की सरकार द्वारा तरह तरह के नियम भी बनाए गया हैं। शायद ही ऐसा कोई देश होगा जहां पर वहां के नागरिकों के लिए सरकार द्वारा कोई नियम नहीं बनाया गया होगा। इन देशों में सभी तरह के लोगों के लिए अलग अलग तरीके के नियम होते हैं जैसे कि सभी आम लोगों के लिए एक ही नियम तथा वहां के सरकारी कर्मचारियो के लिए अलग नियमों का पालन करना होता है। अलग अलग देश होने के कारण इन देशों के नागरिकों के लिए वहां की सरकारों द्वारा तरह तरह के नियम कानून बनाए गए हैं। कुछ देशों में एक अलग तरीके के नियम कानून तो कहीं पर अजीबो गरीब नियम बनाए गए हैं जिसका पालन लोगों को करना पड़ता है। फिलीपींस के मेयर ने एक कुछ ऐसा ही अजीबोगरीब कानून वहां के स्थानीय स्तर के लोगों के लिए जारी किया है, इस नियम के अनुसार वहां के सरकारी कर्मचारियों को हर वक्त मुस्कुराते हुए रहने का आदेश दिया गया है। उसने इस नियम का नाम स्माइल पॉलिसी रखा है।

यदि आप लोग सोच रहे हैं कि यह नियम ऐसे ही फालतू में बनाया गया है तो आप गलत हैं। कोई भी सरकारी कर्मचारी इस नियम का पालन नहीं करेगा तो इसके लिए दंड भी दिया जाएगा। दरअसल इस इस प्रकार के नियम को बनाने के पीछे मेयर का एक उद्देश्य है उनका मानना है कि ऐसा करने से वहां के लोगों को एक अलग ही तरीके का खुशनुमा और शांतिपूर्ण माहौल मिलेगा।

आखिर क्या है ये स्माइल पॉलिसी ?

अभी हाल ही में गार्जियन की एक रिपोर्ट आई है। इस रिपोर्ट के अनुसार एरिस्टोटल अगूरी जब से लूजान द्वीप के क्यूजान प्रांत के मुलाने टाउन में मेयर की गद्दी पर बैठे हैं तभी से ही वो वहां की सरकार द्वारा दी जाने स्थानीय स्तर की सेवाओं में सुधार करना चाहते हैं। वहां के लोगों को स्थानीय स्तर पर सरकारी कर्मचारियों द्वारा अच्छा व्यवहार न करने की उन्हें शिकायतें मिली हुई थी इसी लिए उन्होंने इस “स्माइल पॉलिसी” के रूप में ऐसा आदेश जारी किया है तथा इस पॉलिसी को उन्होंने सभी कर्मचारियों को अपनाने का आदेश दिया है। इस पॉलिसी के द्वारा वह चाहते हैं कि कर्मचारियों द्वारा सेवाएं देते हुए लोगों को एक सहज , शांतिपूर्ण एवं खुशनुमा माहौल मिले।

नहीं मुस्कुराने पर मिलेगा आर्थिक दंड

आपको बता दें कि एरिस्टोटल अगूरी मेयर बनने से पहले एक ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट थे, इस स्माइल पॉलिसी के द्वारा वह सरकारी कर्मचारियों द्वारा वहां के स्थानीय लोगों के साथ किए गए व्यवहार में बदलाव लाना चाहते हैं। एरिस्टोटल अगूरे पूर्व राष्ट्रपति रॉड्रिगो डुतेर्ते के शासनकाल में पूर्व न्याय सचिव रह चुके एक अधिकारी के बेटे हैं। इसलिए उन्हें नौकरशाही के बारे में बहुत ज्यादा ही पता है। अगूरे एक ऐसी नगरपालिका का निर्माण करना चाहते हैं, जहां पर लोगों को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े और लोगों का आसानी से काम भी हो जाए। इस स्माइल पॉलिसी के मुताबिक उन्होंने कर्मचारियों को सीधे आदेश दिया है कि यदि वो इस आदेश का सही से पालन नहीं करेंगे तो उन्हें आर्थिक दंड देने के रूप में 6 महीने की तनख्वाह नहीं मिलेगी या फिर पद से निलंबित कर दिया जाएगा।

यह खबर सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रही है। लोग इस पर अपनी अलग अलग प्रतिक्रिया जाहिर कर रहे हैं।

Written by AU Beat Media

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

CUET 2022: कल से प्रारंभ होने जा रही है सीयूईटी प्रवेश परीक्षा , कैंडिडेट्स परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले इन बातों का रखें विशेष ध्यान

NIRF Ranking 2022

NIRF Ranking 2022 : रैंकिंग हुई जारी , टॉप लिस्ट में शामिल हैं देश के ये ये कॉलेज और यूनिवर्सिटी