in

CUET 2022: कल से प्रारंभ होने जा रही है सीयूईटी प्रवेश परीक्षा , कैंडिडेट्स परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले इन बातों का रखें विशेष ध्यान

कल से प्रारंभ होने जा रही है सीयूईटी प्रवेश परीक्षा , कैंडिडेट्स परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले इन बातों का रखें विशेष ध्यान

आप लोगों को पता ही होगा कि अबकी बार से देश में कुछ विश्वविद्यालयों को छोड़कर सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों और राज्य विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए विद्यार्थियों को सिर्फ एक ही एग्जाम कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी कि सीयूईटी देना होगा। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने पर ही आपको विश्वविद्यालयों में प्रवेश मिलेगा।
चूंकि कल यानी की 15 जुलाई से यह प्रवेश परीक्षा प्रारंभ होने जा रही है इसलिए इस प्रवेश परीक्षा में भाग लेने जा रहे सभी कैंडिडेट्स परीक्षा केंद्रों पर जाने से पहले इन बातों को भली भांति जान लें और विशेष ध्यान रखें।

NTA यानी कि National test agency पहले ही 13 जुलाई को इस सीयूईटी प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर चुकी है। अभी भी जिस भी कैंडिडेट्स ने अपना एडमिट कार्ड नहीं डाउनलोड किया है वह सीयूईटी की वेबसाइट से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

दो चरणों में होगी परीक्षा

लगभग 14 लाख के करीब छात्रों ने इस वर्ष सीयूईटी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया है। यह परीक्षा दो चरणों में आयोजित होने जा रही है। प्रथम चरण 15 जुलाई यानी कि कल से और द्वितीय चरण की परीक्षा 4 अगस्त से प्रारंभ होगी।

CUET 2022 प्रवेश परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले इन बातों का रखे विशेष ध्यान

चूंकि परीक्षा 15 जुलाई यानी कि कल से शुरू होने जा रही है। ऐसे में अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड में दिए गए कुछ निर्देशों का पालन करना होगा। आइए जानते हैं कि क्या क्या दिए गए हैं निर्देश

1.प्रवेश परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को मास्क पहनने के साथ साथ सामाजिक दूरी भी रखनी पड़ेगी।

2.परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड में दिए गए समय के अनुसार पहुंचना होगा।

3. अभ्यर्थियों को CUET ADMIT CARD को भरने के पश्चात एक फोटो लगाना पड़ेगा तथा उस पर अभ्यर्थियों का साइन भी होगा।

4. अभ्यर्थियों को सीयूईटी के एडमिट कार्ड के साथ साथ एक वैध पहचान पत्र ले जाना पड़ेगा ।

बाकी बचे हुए दिशा निर्देश आप एडमिट कार्ड पर जाकर देख सकते हैं।

चूंकि विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए पहली बार यह एक ही प्रवेश परीक्षा (CUET ) आयोजित होने जा रही है । इससे पहले सभी विश्वविद्यालयों द्वारा प्रवेश के लिए परीक्षा अलग अलग आयोजित कराई जाती थी। इसीलिए अभ्यर्थियों में इसको लेकर भांति भांति तरह के डाउट हैं।

Written by AU Beat Media

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

दुल्हन के लिए लाएंगे आप जितना ही कीमती तोहफा, आपको खाने को मिलेगा उतना ही स्वादिष्ट एवं जायकेदार खाना

सरकारी कर्मचारियों को मिला हर समय मुस्कुराते हुए रहने का आदेश, नहीं मुस्कुराने पर लग सकता है भारी जुर्माना