in ,

Allahabad University : AU Free Upsc coaching इलाहाबाद यूनिवर्सिटी दे रहा फ्री कोचिंग , जाने कैसे करे आवेदन

Allahabad univesity

Allahabad university upsc free coaching

इलाहाबाद विश्वविद्यालय को लोग कई नामों से पुकारते हैं, कोई उसे ऑक्सफोर्ड ऑफ ईस्ट कहता है तो कोई आईएएस की फैक्ट्री । कुछ वर्षों पहले यहां के छात्रों का यूपीएससी में चयन होना आम बात थी परंतु वर्तमान में इलाहाबाद विश्वविद्यालय अपनी इस गरिमा को खोता जा रहा है। ऐसा नहीं है कि यहां के छात्रों का अब यूपीएससी में चयन नही होता , होता है लेकिन कुछ गिने चुने लोगों का। इसमें गिरावट के बहुत से कारण हैं। इन्ही सब कमियों को दूर करने के लिए तथा अपनी पुरानी गरिमा को वापस पाने के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रों के लिए निःशुल्क यूपीएससी कोचिंग की शुरुआत करने जा रहा है।

इसके लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने डॉक्टर अंबेडकर सेंटर फॉर एक्सीलेंस के स्थापना करने की योजना बनाई है। इस सेंटर के द्वारा इलाहाबाद विश्वविद्यालय अनुसूचित जाति (SC) के सभी छात्रों को 1 वर्ष के लिए सिविल सर्विसेज(Civil Services) की मुफ्त कोचिंग और छात्रवृत्ति प्रदान करेगा

इसकी स्थापना के बाद से उम्मीद है छात्र सही दिशा में अपनी तैयारी करके सिविल सर्विसेज(Civil Services) जैसी प्रतिष्ठित नौकरी को हासिल कर पाएंगे और इलाहाबाद विश्वविद्यालय को फिर से आईएएस की फैक्ट्री(Factory of IAS) कहे जाने की गरिमा दोबारा से दिलवा पाएंगे। डॉक्टर अंबेडकर सेंटर फॉर एक्सीलेंस(Dr Ambedkar Centre for Excellence) की स्थापना हेतु इलाहाबाद विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव लगातार प्रयासरत थी, उनके प्रयासों का परिणाम यह निकला कि अब इलाहाबाद विश्वविद्यालय भी देश के उन चुनिंदा 31 विश्वविद्यालयों में शामिल हो गया है जहां पर अनुसूचित जाति के छात्र एवं छात्राओं को निशुल्क सिविल सर्विसेज(Civil Services) की कोचिंग प्रदान की जाती है और साथ ही साथ निजी जरूरतों के लिए छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है। इस डॉक्टर अंबेडकर सेंटर फॉर एक्सीलेंस(Dr Ambedkar Centre for Excellence) के द्वारा अनुसूचित जाति के छात्र एवं छात्राओं को 1 वर्ष के लिए मुफ्त सिविल सर्विसेज की कोचिंग और छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जोकि इन छात्रों एवं छात्राओं के आईएएस बनने के सपने में मददगार साबित होगी।

क्या रहेगी प्रकिया?

सबसे पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा एक प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा में सफल हुए सभी छात्रों को 1 वर्ष के लिए सिविल सर्विसेज(Civil Services) की कोचिंग मुफ्त प्रदान की जाएगी। कोचिंग पर आने वाला 75000 रुपए का खर्चा सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। साथ ही उन छात्रों को 1 वर्ष के लिए छात्रवृत्ति भी प्रदान की
जाएगी। डॉक्टर अंबेडकर सेंटर फॉर एक्सीलेंस(Dr Ambedkar Centre for Excellence) के डायरेक्टर के रूप में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के ही किसी प्रोफेसर को चुना जाएगा। सेंटर के सभी फैसलों एवं उनके कार्यान्वयन के लिए यही डायरेक्टर जिम्मेदार रहेगा। साथ ही यह भी बता दे कि इस परीक्षा की तैयारी के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा 3 शिक्षक संविदा पर भर्ती किए जाएंगे जिनको एक तय मानदेय भी प्रदान किया जाएगा ।

कैसे करें आवेदन –

जो भी छात्र इस कोचिंग में प्रवेश लेने के इछुक हैं वे डीएसीई वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं:

hthttps://www.allduniv.ac.in/p/234/Dr.-Ambedkar-Centre-of-Excellence-(DACE

महत्वपूर्ण तिथियाँ:

1. ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि – 05.07.2022

2. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि – 20.07.2022

3. सामान्य प्रवेश परीक्षा की तिथि -07.08.2022 (संभावित)

4. सामान्य प्रवेश परीक्षा का तरीका पेपर-पेन मोड या कंप्यूटर आधारित परीक्षण

Written by AU Beat Media

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

इविवि ऑनलाइन मोड में कराएगा परीक्षा, जानिए विस्तार से

CUET 2022

CUET UG 2022 Admit Card: जानिए कब जारी होगा सीयूईटी प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड