in

इविवि ऑनलाइन मोड में कराएगा परीक्षा, जानिए विस्तार से

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के शैक्षिक सत्र 2020-21 के लिए स्नातक एवं परास्नातक की परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में होगी। शुक्रवार को कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई परीक्षा समिति की बैठक में अंतिम मुहर लगी। इस बार ऑनलाइन परीक्षा में सिर्फ चार प्रश्नों का ही उत्तर छात्रों को देना होगा। खास बात यह है कि चारों प्रश्नों का उत्तर सिर्फ बारह पेज में लिखना होगा। इस प्रकार एक प्रश्न के लिए तीन पेज तय किए गए हैं। नए प्रश्न का उत्तर नए पेज में लिखना होगा, न कि बीच में खाली पेज पर नए प्रश्नों का उत्तर देना होगा। परीक्षा नियंत्रक प्रो. रमेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि 15 मार्च से परास्नातक एवं 15 अप्रैल से स्नातक की वार्षिक परीक्षा शुरू होगी। परीक्षा के लिए विस्तृत कार्यक्रम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जल्द जारी कर दिया जाएगा।  

पीआरओ डॉ. जया कपूर की ओर से जारी सूचना के अनुसार, उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन भी ऑनलाइन ही होगा। लिखित परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी। अभ्यर्थियों को 30 मिनट का समय अलग से दिया जाएगा ताकि वह अपनी उत्तर पुस्तिका को पीडीएफ में बदल कर अपलोड कर सकें। प्रश्नों का अधिकतम अंक विभाग द्वारा तय किए जाएंगे। छात्रों को यह सुझाव भी दिया गया है कि वह अपनी पुस्तिका को अपलोड करने से पहले उसका एक स्क्रीनशॉट अपने पास सुरक्षित रख लें। सभी ऑनलाइन परीक्षाएं कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन की निगरानी में होगी। 

ऑनलाइन मोड में होंगे प्रैक्टिकल 
परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि ऑनलाइन मोड में प्रैक्टिल भी होंगे। विभाग की ओर से छात्रों को असाइनमेंट दिए जाएंगे। वायवा के जरिए प्रयोगात्मक परीक्षा कराई जाएगी। साथ ही मौखिक परीक्षा ज़ूम या गूगल मीटिंग के द्वारा करवाई जाएगी। 

Written by AU Beat Media

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

वाइस चांसलर संगीता श्रीवास्तव ने कहा ‘छात्रावास छोड़ो वरना नहीं मिलेगी डिग्री’

Allahabad univesity

Allahabad University : AU Free Upsc coaching इलाहाबाद यूनिवर्सिटी दे रहा फ्री कोचिंग , जाने कैसे करे आवेदन