in

अब खुल सकेंगे यूनिवर्सिटी व कालेज, यूजीसी के दिशा निर्देश हुए जारी

कोरोना महामारी के कारण देश के तमाम विश्वविद्यालय मार्च 2020 से बंद है जिससे छात्रों की शिक्षा पर प्रभाव पड़ा है इसलिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग जल्द से जल्द सुचारू रूप से कक्षाएं संचालित करने के लिए सभी पहलुओं पर विचार कर रहा है इसी क्रम में 5 नवम्बर को एक सर्कुलर जारी कर यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को निम्नलिखित दिशा-निर्देश दिए –

• विश्वविद्यालय में किसी भी संस्थान में कुल छात्रों के 50 फीसदी से अधिक की उपस्थिति नहीं होनी चाहिए। विज्ञान प्रौद्योगिकी और रिसर्च को छोड़कर अन्य सभी कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन क्लास जारी रहेंगी।

• केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य केंद्रीय वित्त पोषित उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए, परिसरों को फिर से खोलने का निर्णय उनके कुलपतियों और प्रमुखों पर छोड़ दिया गया है। दिशानिर्देशों में कहा गया है कि राज्यों के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के लिए संबंधित राज्य सरकारों को फैसला करना होगा। दिशानिर्देशों के अनुसार “राज्य विश्वविद्यालयों, निजी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों सहित अन्य सभी संस्थानों के लिए संबंधित राज्य सरकारों के फैसलों के अनुसार कक्षाएं शुरू होंगी।’’

• कोरोना वायरस से बचाव के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएंगे जिसमें सामाजिक दूरी, मास्क, हैंड सैनेटाइजर का प्रयोग अनिवार्य होगा । जो लोग कंटोनमेंट एरिया में है उन्हें विश्वविद्यालय आने की अनुमति नहीं दी जाएगी साथ ही छात्रों और कर्मचारियों को कंटोनमेंट एरिया में जाने की मनाही होगी ।

• विश्वविद्यालय के शिक्षकों, छात्रों और कर्मचारियों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा ।

• जो छात्र कोरोना संक्रमण के भय से कक्षाओ में नहीं उपस्थित होना चाहते उनके लिए आनलाइन कक्षाएं और आनलाइन शिक्षा सामग्री उपलब्ध कराया जाएगा ।

• जो विदेशी छात्र वीजा नियमों के कारण भारत से दूर है उन्हे भी आनलाइन पढ़ाया जाएगा ।

• उच्च शिक्षण संस्थानों में अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए प्लेसमेंट जैसे कार्यक्रम का आयोजन को अनुमति दी गई है।

• यूजीसी ने इस बीच छात्रावासों को भी तय सुरक्षा मानकों के तहत खोलने की अनुमति दे दी है, लेकिन एक कमरे में एक ही छात्र को रहने की अनुमति रहेगी।

Written by AU Beat Media

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

UGC- देश के विश्वविद्यालयों को 2 नवंबर से पुनः खोलने की तैयारी

उत्तरप्रदेश में 23 नवम्बर से खुलेंगे विश्वविद्यालय, दिशा-निर्देश जारी