in

इविवि प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट के तिथि की हुई घोषणा, ऑनलाइन होगा प्रवेश

इलाहाबाद विश्वविद्यालय नए सत्र में दाखिले के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया 28 अक्टूबर से शुरू होगी। इसके लिए प्रवेश प्रकोष्ठ ने तैयारी पूरी कर ली है। 25 अक्तूबर से यूजीएटी का रिजल्ट घोषित किए जाएंगे इसके साथ ही ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। इविवि में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के चार-पांच दिनों के बाद संघटक महाविद्यालय भी कटऑफ जारी कर प्रवेश की प्रक्रिया शुरू करेंगे। कोविड-19 के कारण कॉलेजों में भी इस बार प्रवेश की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

सबसे पहले यूजीएटी पाठ्यक्रम के तहत बीए, बीएससी और बीकॉम के अलावा इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आईपीएस) का परिणाम 25 या 26 अक्टूबर को घोषित कर दिया जाएगा। इसके अलावा पीजीएटी और विधि का परिणाम 27 अक्तूबर को जारी किया जाएगा। ये सभी रिजल्ट 28 अक्तूबर तक जारी कर दिए जाएंगे। इविवि प्रशासन को प्रवेश की प्रक्रिया भी जल्द ही पूरी करनी होगी, क्योंकि शिक्षा मंत्रालय ने एक नवंबर से नया सत्र शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

परास्नातक प्रवेश परीक्षाओं में चयनित अभ्यर्थियों के प्रवेश संबंधित विभागों के माध्यम से लिए जाएंगे। जबकि, अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश की जिम्मेदारी इविवि के प्रवेश प्रकोष्ठ की होगी। प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि सभी रिजल्ट 26 से 28 अक्तूबर तक जारी कर दिए जाएंगे और काउंसिलिंग की प्रक्रिया 27 से शुरू होगी। खास बात यह है कि इस बार कोरोना वायरस संक्रमण के चलते अभ्यर्थियों को चैथम लाइन स्थित प्रवेश भवन में लंबी लाइन लगाकर अपनी बारी का इंतजार नहीं करना होगा। वह सारी प्रक्रिया घर बैठे ऑनलाइन मोड में कर सकेंगे। यहां तक कि दस्तावेजों का सत्यापन भी ऑनलाइन मोड में ही होगा।

इन दस्तावेजों को रखें तैयार:

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का अंक पत्र एवं प्रमाण पत्र, ट्रांसफर और माइग्रेशन सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, रंगीन फोटो, जाति प्रमाण पत्र और स्पो‌र्ट्स कोटे वालों को संबंधित प्रमाण पत्र स्कैन कर अपलोड करना होगा। इसके बाद सत्यापन की प्रक्रिया पूरी कर दाखिला दिया जाएगा।

सर सुंदर लाल छात्रावास, इलाहाबाद विश्वविद्यालय

हॉस्टल आवंटन की प्रक्रिया:

इविवि ऑनलाइन फॉर्म भरते समय हॉस्टल के विकल्प दिया गया था। यदि अभ्यर्थी ने हॉस्टल का विकल्प चुना है तो मेरिट के आधार पर हॉस्टल की सुविधा मिलेगी

नवंबर के तीसरे सप्ताह में क्रेट के आयोजन की तैयारी:

प्रो. अग्रवाल ने बताया कि यूजीसी नेट की परीक्षा के चलते क्रेट (संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा) नवंबर के तीसरे सप्ताह में कराने की तैयारी है। सब कुछ ठीक रहा तो क्रेट का प्रवेश पत्र जल्द जारी कर दिया जाएगा। यूजीसी नेट के बाद क्रेट का आयोजन कराया जाएगा।

Written by AU Beat Media

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

इस बैठक में हुई कोरोना काल के कारण बंद चल रहे इलाहाबाद विवि खोलने की चर्चा, लिया गया फैसला

प्रयागराज में रबीन्द्रनाथ टैगोर की रचना ‘गीतांजलि’ का गवाह शांता निवास हुआ ज़मीदोंज