in

इस बार घर बैठे ही इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रवेश ले सकेंगे स्टूडेंट्स

इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) में इस बार प्रवेश की प्रक्रिया ऑनलाइन किए जाने की तैयारी है। कोविड-19 के मद्देनजर प्रवेश परीक्षा के बाद मेरिट में चयनित होने वाले अभ्यर्थी घर बैठे प्रवेश ले सकेंगे। इसके लिए उन्होंने प्रवेश भवन नहीं आना होगा। इविवि की प्रवेश परीक्षाएं 26 सितंबर से शुरू होने जा रही हैं।
इविवि एवं संघटक कॉलेजों में प्रवेश के लिए परीक्षा 26 सितंबर से पांच अक्तूबर तक 11 शहरों के 104 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में कराई जाएगी, लेकिन प्रोफेशन पाठ्यक्रमों और पीजीएटी-2 की परीक्षा केवल ऑनलाइन मोड में होगी। शुरुआत में स्नातक की प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

इविवि प्रवेश परीक्षा 2020 टाइम टेबल

इविवि प्रशासन की योजना है कि प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन के दौरान ही स्नातक प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाए और अक्तूबर के पहले सप्ताह से ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए।
प्रवेश की प्रक्रिया ऑनलाइन होने पर अन्य जिलों या प्रयागराज में रहने वाले छात्रों को प्रवेश भवन नहीं जाना होगा। मेरिट में चयनित होने वाले छात्र-छात्राएं घर बैठे ऑनलाइन फीस जमा करेंगे और ऑनलाइन प्रवेश भी ले सकेंगे। इविवि प्रशासन की तैयारी है कि छह सितंबर से स्नातक में ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। इसके बाद जैसे-जैसे अन्य पाठ्यक्रमों का परिणाम जारी होग, उसी क्रम में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) एवं संघटक महाविद्यालयों की परास्नातक अंतिम सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षाओं का कार्यक्रम जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। इविवि प्रशासन यूजीसी नेट का टाइम टेबल जारी होने का इंतजार कर रहा था। अब टाइम टेबल जारी हो गया है और इसी के अनुरूप पीजी अंतिम सेमेस्टर की प्रवेश परीक्षाओं का कार्यक्रम निर्धारित किया जाएगा। दरअसल, पहले 16 से 25 सितंबर तक यूजीसी नेट का आयोजन होना था, लेकिन कोविड-19 के कारण टाइम टेबल में संशोधन कर दिया गया और परीक्षा कार्यक्रम का विस्तार कर दिया गया। यूजीसी नेट का आयोजन अब 24 सितंबर से पांच नवंबर तक किया जाएगा। यूजीसी नेट में पीजी अंतिम सेमेस्टर के छात्र बड़ी संख्या में शामिल होते हैं।

यही वजह थी कि इविवि प्रशासन यूजीसी नेट का कार्यक्रम जारी होने का इंतजार कर रहा था, ताकि दोनों परीक्षाओं की तिथियां आपस में न टकराएं। पूर्व में इविवि प्रशासन ने 26 सितंबर से छह अक्तूबर तक पीजी अंतिम सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षाएं कराने की तैयारी की थी, लेकिन अब प्रस्तावित कार्यक्रम में संशोधन करना होगा। इविवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो. रामेंद्र सिंह का कहना है कि यूजीसी नेट के टाइम टेबल का इंतजार किया जा रहा था। पीजी अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा का कार्यक्रम मंगलवार या बुधवार को जारी कर दिया जाएगा। इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) में विधि अंतिम सेमेस्टर और होमसाइंस अंतिम वर्ष की परीक्षाएं समाप्त हो गयी हैं। हालांकि परीक्षा में उत्तरपुस्तिकाओं की पीडीएफ ऑनलाइन अपलोड किए जाने की समस्या बरकरार है। सोमवार को स्नातक अंतिम वर्ष हिंदी, उर्दू एवं मानव विज्ञान और एलएलबी अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा थी। इसी के साथ एलएलबी की परीक्षा पूरी हो गई, जबकि बीएएलएलबी अंतिम सेमेस्टर और स्नातक अंतिम वर्ष होमसाइंस की परीक्षा ही समाप्त हो चुकी है।

Written by AU Beat Media

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

इविवि के फाइनल के छात्र ऑनलाइन परीक्षा का टाइम टेबल डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें

11 साल पहले आज ही मिली थी इसरो को कामयाबी, चंद्रयान-1 के सफलता की कहानी