in

इविवि ऑनलाइन मोड में लेगा परीक्षा, प्रश्नपत्र को आधिकारिक साइट से किया जाएगा डाउनलोड

इलाहाबाद विश्वविद्यालय इस साल अपने अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर परीक्षाओं का आयोजन डिजिटल मोड में कराएगा। ये परीक्षाएं सितंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू होंगी, वहीं अन्य छात्रों को सीधे अगले सेमेस्टर में पदोन्नत किया जाएगा। विश्वविद्यालय ने कोविड-19 महामारी के कारण देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा से पहले नौ दिनों के लिए स्नातक परीक्षाएं आयोजित की थीं। वहीं बची हुईं परीक्षाएं अब ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाएंगी। कंट्रोलर ऑफ एक्जामिनेशन द्वारा जारी एक नोटिस के अनुसार, जो भी छात्र ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए उपस्थित होंगे, उन्हें प्रश्नपत्र को आधिकारिक साइट www.allduniv.ac.in से डाउनलोड करना होगा। परीक्षा की अवधि चार घंटे होगी, जिसमें पेपर लिखने के लिए दो घंटे और कॉपी स्कैन करने और अपलोड करने के लिए दो घंटे दिए जाएंगे। शेष छात्रों को औसत अंकों के आधार पर प्रमोट किया जाएगा। हालांकि, अभी विश्वविद्यालय की तरफ से अंतिम वर्ष की परीक्षाओं की डेटशीट जारी नहीं हुई है। कहा जा रहा है कि विवि आज अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के लिए शेड्यूल जारी कर सकता है। यह भी कहा जा रहा है कि सितंबर के ही दूसरे हफ्ते में अंतिम वर्ष की परीक्षाओं का आयोजन किया जा सकता है।

यूजी फाइनल ईयर के लिए निर्देश:

यूजी फाइनल ईयर के छात्रों की परीक्षा ऑनलाइन मोड में की जाएगी, परीक्षा में छात्रों को कुल 4 प्रश्नों को हल करना होगा तथा पेपर पत्र को डाउनलोड करके आंसर शीट की स्कैन कॉपी जमा करने तक छात्रों को कुल 4 घंटे दिए जाएंगे। छात्रों को अपने A4 साइज आंसर शीट की नंबरिंग को ध्यान से भरना होगा, छात्रों को प्रश्नपत्र एयू की वेबसाइट से मिलेगा और अपनी आंसर शीट को वह यूनिवर्सिटी द्वारा दिए गए ईमेल आईडी पर मेल या वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। जिन छात्रों का प्रैक्टिकल एग्जाम भी होना है। उन छात्रों का मूल्यांकन असाइनमेंट तथा वाइवा द्वारा लिया जाएगा। वाइवा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा किया जाएगा ।

सेमेस्टर फाइनल ईयर के लिए निर्देश:

पीजी फाइनल ईयर की बात करे तो 40 अंक का T1/MID/T2 का मूल्यांकन असाइनमेंट और इंटरनल असेसमेंट द्वारा किया जाएगा, बाकी 60 अंकों पर परीक्षा ऑनलाइन मोड में की जाएगी, परीक्षा में छात्रों को कुल 4 प्रश्नों को हल करना होगा और वेबसाइट से प्रश्न पत्र को डाउनलोड करके A4 साइज आंसर शीट की स्कैन कॉपी जमा करने तक छात्रों को कुल 4 घंटे दिए जाएंगे। छात्रों को अपने आंसर शीट की नंबरिंग को ध्यान से भरना होगा, छात्रों को प्रश्नपत्र एयू की वेबसाइट से मिलेगा और अपनी आंसर शीट को वह यूनिवर्सिटी द्वारा दिए गए ईमेल आईडी पर मेल या वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

अन्य वर्ष के छात्रों को मिलेगा प्रोमोशन:

यूजी फर्स्ट ईयर वालों को इस बार बिना परीक्षा दिए पास कर दिया जाएगा और जो भी उनका सेकंड ईयर की परीक्षा में जो अंक होगा उस हिसाब से उनको फर्स्ट इयर का अंक भी दिया जाएगा। यूजी सेकंड ईयर वालों को भी इस बार बिना परीक्षा दिए पास कर दिया जाएगा और उनका मूल्यांकन उनके प्रथम वर्ष में प्राप्त अंकों के द्वारा किया जाएगा।
‌सेमेस्टर सिस्टम से चलने वाले कोर्सों के छात्रों को इस बार बिना परीक्षा इस समेस्टर में पास कर दिया जाएगा और उनके इस सेमेस्टर का अंक उनके पिछले सेमेस्टर के अंकों और इंटरनल असेसमेंट के हिसाब से उन्हें दिया जाएगा।
जिन छात्रों को यह लगता है कि उन्हें कम अंक मिले हैं। उन छात्रों को एक दूसरा मौका सेकंड एग्जाम के रूप में दिया जाएगा।

इविवि में प्रवेश के लिए आए 241000 आवेदनों में से सवा लाख में पूरी की आवेदन की प्रक्रिया, प्रवेश परीक्षा 26 सितंबर से 5 अक्टूबर तक:

इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संगठन महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदनों की संख्या एक लाख 25 हजार के पार हो गई है। बुधवार सुबह 11 बजे तक 2 लाख 41 हजार अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया। इनमें से एक लाख 25 हजार 212 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन शुल्क जमा करते हुए आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली है। स्नातक में प्रवेश के लिए 66871, परास्नातक के लिए 6280, आईपीएस के विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए 2222, बीएएलएलबी के लिए 7799, बीएड के लिए 4632, एमएड के लिए 1135, एमबीए एवं एमबीएआरडी के लिए 1630, एलएलएम के लिए 3518 और क्रेट के लिए 5309 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

Written by AU Beat Media

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

इविवि की अंतिम वर्ष – सेमेस्टर की परीक्षा होगी ऑनलाइन, जानिए कैसे देना होगा परीक्षा

इविवि के फाइनल के छात्र ऑनलाइन परीक्षा का टाइम टेबल डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें