in

क्रेट के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

इलाहाबाद विश्वविद्यालय और उसके संघटक डिग्री कालेजों में क्रेट यानी संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगलवार 28 जुलाई से शुरू हो जाएंगे। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और उसके संघटक डिग्री कालेजों में कुल 39 विषयों में 574 सीटों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। एयू में 172 और कॉलेजों में 402 सीटों पर दाखिला दिया जाना है। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से भी अधिक इस बार सीएमपी डिग्री कालेज में सीटें है। यहां कुल 204 सीटों पर प्रवेश दिया जाना है। हालांकि क्रेट के लिए ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से जारी नहीं की गई है। नए सत्र में इविवि, सीएमपी डिग्री कॉलेज, इलाहाबाद डिग्री कॉलेज, र्ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, आर्य कन्या गर्ल्स डिग्री कॉलेज, एसएस खन्ना गर्ल्स डिग्री कॉलेज, जगत तारन गर्ल्स डिग्री कॉलेज और ईसीसी में शोध की तय कर दी गई हैं। 

कहाँ कितनी सीटें :

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में इस बार क्रेट की सीटों की संख्या काफी कम है। हिंदी के अलावा संस्कृत, भूगोल, समाजशास्त्र और वाणिज्य विषयों में एक भी सीटे इस बाद उपलब्ध नहीं है। एग्रीकल्चर केमेस्ट्री विभाग में केवल एयू में एक, प्राचीन इतिहास में दो, सीएमपी में छह और ईश्वर शरण में आठ सीटें हैं। एंथ्रोपोलॉजी, अरबी और एटमोन्सफीयर साइंस दो-दो और बिहैवियरल एंड कग्नेटिव साइंस में चार, बायो केमेस्ट्री में 13, बायो इन्फॉर्मेटिक्स में एक और बायो टेक्नोलॉजी में पांच सीटें केवल इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में है। बॉटनी में एयू में आठ, सीएमपी में 30, एसएस खन्ना में छह, ईसीसी में 10 सीटें हैं। केमेस्ट्री में एयू में सात, सीएमपी में 42, एसएस खन्ना में चार और ईसीसी में 16 सीटें हैं। बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में सीएमपी में 12, ईश्वर शरण में छह, एसपीएम में 10 सीटें हैं। कम्प्यूटर साइंस में यूनिवर्सिटी में 15 सीटें हैं। डिफेंस में इविवि में चार, एडीसी में चार, ईश्वर शरण में चार और एसपीएम में छह सीटें हैं। रूरल टेक्नोलॉजी में चार और डेवलपमेंट स्टडीज में तीन और अर्थ एन्ड प्लेनेटरी साइंस में अकेले यूनिवर्सिटी में नौ सीटें हैं। इकॉनमिक्स में एयू में चार, एडीसी में दो, ईश्वर शरण में छह और ईसीसी में चार सीटें हैं। एजुकेशन में इविवि में एक, सीएमपी में 16, ईश्वर शरण में आठ, आर्य कन्या में चार और ईसीसी में छह सीटें हैं। इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन में इविवि में एक, सीएमपी में 16, ईश्वर शरण में आठ, एडीसी में चार सीटें और ईसीसी में छह सीटें हैं। इंग्लिश में इविवि में 10, सीएमपी में 10, ईश्वर शरण में छह सीटें हैं। फूड एंड न्यूट्रीशियन में एयू में सिर्फ दो सीटें फूड एंड न्यूट्रीशियन में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में सिर्फ दो सीटे ही है। वहीं जियोग्राफी में अकेले सीएमपी में आठ सीटें हैं। हिंदी में सीएमपी में 10, एडीसी में चार, ईश्वर शरण में आठ, एसएस खन्ना में एक सीटें हैं। लॉ में इविवि में सात और सीएमपी में 18 सीटें हैं। मैटीरियल साइंस में 10 और मैथमेटिक्स में अकेले इविवि में चार सीटें हैं। मेडुवल एंड मॉडर्न हिस्ट्री में इविवि में छह और ईश्वर शरण में आठ सीटें हैं। पेंटिंग में चार और पेरिस में दो सीटें अकेले इविवि में है। फिलॉसफी में दो इविवि और ईसीसी में चार सीटें हैं। फिजिक्स में इविवि में छह और ईसीसी में 14 सीटें हैं। पॉलिटिकल सांइस में इविवि में 11, सीएमपी में 14, ईश्वर शरण मे आठ, एसपीएम में आठ, आर्य कन्या में आठ और ईसीसी में चार सीटें हैं। साइकोलॉजी में इविवि में चार सीटें हैं। संस्कृत में सीएमपी में 10, जगत तारन में छह सीटें हैं। सोशियोलॉजी में ईश्वर शरण में 10, एसएस खन्ना में एक सीटें हैं। स्टैटिक्स में इविवि में दो सीटें हैं। टेक्सटाइल्स में इविवि में चार सीटें हैं। जूलॉजी में इविवि में चार, सीएमपी में 28 और एसएस खन्ना में चार सीटें हैं।

दाखिले के लिए 105233 आवेदन आए:

इविवि एवं संबद्ध कॉलेजों में दाखिले के लिए सोमवार तक 20321 ने रजिस्ट्रेशन कराया। इनमें से 105233 ने अंतिम तौर पर आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली। प्रवेश प्रकोष्ठ की ओर से जारी सूची के अनुसार आइपीएस में 1856, बीएलएलबी में 6848, एलएलबी में 12017, यूजीएटी में 59253, पीजीएटी में 16106, बीएड में 3903, एमएड में 927, एमबीए में 1237 और एलएलएम में दाखिले के लिए कुल 3086 छात्रों ने आवेदन फॉर्म सबमिट कर दिया है।

Written by AU Beat Media

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

यूपी बी.एड की परीक्षा तिथि आने के बाद इविवि छात्रसंघ पर छात्रों का काली पट्टी बांधकर विरोध

शान-ए-इविवि : फिराक गोरखपुरी