in

यूपी के विश्वविद्यालयों में अक्टूबर से शुरू होंगी ऑनलाइन क्लास

उत्तर प्रदेश सरकार ने अगले शैक्षणिक सत्र के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। यूपी सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक राज्य में नए सत्र की शुरुआत अक्टूबर 2020 में होगी। वहीं, छात्रों की पढ़ाई नवंबर की पहली तारीख से और नए सत्र की परीक्षाएं अगले वर्ष मार्च से अप्रैल के बीच आयोजित की जाएंगी। बता दें कि कोरोना वायरस के चलते तीन महीने से बंद विश्वविद्यालयों को अब खोलने की शुरुआत हो चुकी है। इसी कड़ी में रविवार को यूपी की योगी सरकार ने छात्रों की पढ़ाई को लेकर गाइडलाइन जारी की है।

स्नातक के छात्रों की क्लास शुरू:

उत्तर प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक राज्य के विश्वविद्यालयों को स्नातक के छात्रों की क्लास शुरू करने का निर्देश दिया गया है। इसमें बताया गया है कि 1 अक्टूबर से स्नातक के प्रथम वर्ष के कक्षाओं की क्लास शुरू हो जाएगी जबकि स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष की कक्षाएं 1 नवंबर से शुरू होंगी। गाइडलाइन में आदेश दिया गया है कि राज्य के सभी विश्वविद्यालय 15 सितंबर 2020 तक प्रथम वर्ष के स्नातक के छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाए। इसके अलावा स्नातकोत्तर एडमिशन की प्रक्रिया को 31 अक्टूबर 2020 तक पूरा करने का आदेश दिया गया है।

ऑनलाइन होगी क्लास:

बता दें कि कोरोना संकट में सभी कक्षाओं की क्लास ऑनलाइन होगी। इस सिलसिले में शिक्षकों द्वारा ई-कंटेंट की तैयारी भी जा रही है। गौरतल है कि कोरोना वायरस का तांडव खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1388 नए केस और 21 मौतें रिपोर्ट हुई हैं। राज्य में ऐक्टव केस 12,208 हैं और अब तक 934 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं पूरे देश में अब तक 8 लाख 49 हजार 553 लोग इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं तो वहीं कोरोना के कारण अब तक 22674 लोगों की जान जा चुकी है, स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना को मात देकर स्वस्थ हो चुके लोगों की तादाद भी 5 लाख 34 हजार 621 पहुंच चुकी है, बीते 24 घंटे में भारत में कोरोना के 28,637 नए मामले सामने आए हैं और 551 मौतें रिपोर्ट की गई हैं।

Written by AU Beat Media

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

केजरीवाल ने किया मोदी से गुहार, केंद्रीय विश्वविद्यालयों की परीक्षा रद्द कर प्रमोट करें

प्रयागराज की सड़कों पर ऐसा क्‍या हुआ, खुद को अमिताभ बच्‍चन समझने लगे मोहम्‍मद कैफ