in

राहुल गांधी ने यूजीसी के फैसले का किया विरोध, बोलें परीक्षा रद्द कर स्टूडेंट्स को पास किया जाए

यूजीसी ने फाइनल ईयर की परीक्षाएं कराने के फैसले के बाद से ही स्टूडेंट इसका विरोध कर रहे हैं। यूजीसी की रिवाइज्‍ड गाइडलाइंस आने के बाद यह तय हुआ था कि यूनिवर्सिटी की फाइनल ईयर की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी और स्टूडेंट्स को ऐसे ही प्रमोट नहीं किया जाएगा। ना सिर्फ स्टूडेंट्स बल्कि कई जगहों पर टीचर्स भी इन परीक्षाओं के आयोजन का विरोध कर रहे हैं। ऐसे में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ”SpeakUpForStudents” के नाम से एक कैंपेन शुरू किया।

यूजीसी के इस आदेश पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि यूजीसी छात्रों को कनफ्यूज कर रही है। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि Covid19 महामारी के दौरान परीक्षा आयोजित करना बेहद अनुचित है। उन्होंने कहा कि यूजीसी को छात्रों और शिक्षाविदों की आवाज सुननी चाहिए। परीक्षा रद्द की जानी चाहिए और छात्रों को पिछले प्रदर्शन के आधार पर प्रमोट किया जाए। उन्होंने कहा कि कोविड ने बहुत लोगों को नुकसान पहुंचाया. हमारे जो स्टूडेंट्स हैं, स्कूल में, कॉलेज में और यूनिवर्सिटी में, सभी को कष्ट सहना पड़ा। हमारे आईआईटीज ने एग्जाम कैंसिल करके बच्चों को प्रमोट किया. यूजीसी कन्फ्यूज कर रहा है। यूजीसी को एग्जाम कैंसिल करके पास्ट परफार्मेंसेज के आधार पर छात्रों को प्रमोट कर देना चाहिए।

यूजीसी ने किया एग्जाम कराने का फैसला:
यूजीसी की तरफ से सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को फाइनल ईयर के एग्जाम सितंबर तक कराने के लिए कहा गया है। यूजीसी के अधिकारियों ने ये फैसला लिया है कि फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के एग्जाम ऑनलाइन, ऑफलाइन या दोनों तरीकों से आयोजित किए जा सकते हैं। नई गाइडलाइन्स में ये भी बताया गया है कि बैक-लॉग वाले छात्रों को परीक्षाएं अनिवार्य रूप से देनी होंगी।

वहीं, जो स्टूडेंट्स सितंबर की परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाएंगे उन स्टूडेंट्स के लिए बाद में स्पेशल परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। यूजीसी ने कहा है कि जब भी संभव हो, यूनिवर्सिटी इन विशेष परीक्षाओं को कराया जा सकता है।

Written by AU Beat Media

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

यूपी के राज्य विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की फाइनल ईयर परीक्षाएं सितंबर तक

NSUI द्वारा चलाया गया #SpeakUpForStudents को मिला छात्रों का ऐतिहासिक समर्थन