in

इविवि में 17 अगस्त से अंतिम वर्ष की परीक्षा की तैयारी, प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्र होंगे प्रमोट

इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संबद्ध कॉलेजों में स्नातक और परास्नातक के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 17 अगस्त से कराने की तैयारी है। बुधवार को परीक्षा नियंत्रक प्रो. रमेंद्र कुमार सिंह ने कुलपति प्रो. आरआर तिवारी के संग बैठक पर अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने का यह निर्णय लिया। 

स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा 17 अगस्त से 30 सितंबर के मध्य संपन्न कराने की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। इसी के मध्य में पीजी के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा आयोजित की जाएंगी। इसके साथ ही बैठक में यह भी चर्चा हुई कि प्रथम, द्वितीय वर्ष के छात्रों को सीधे अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा। शीतकालीन अवकाश (15 दिसंबर के बाद) में इन छात्रों की परीक्षा कराने की तैयारी चल रही है। 
ज्ञात हो कि पिछले माह ही परीक्षा समिति की बैठक में 17 अगस्त से अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने का निर्णय हुआ था। इसी के आधार पर परीक्षा नियंत्रक ने परीक्षा कार्यक्रम की पूरी तैयारी कर ली थी। तैयारी के  आधार पर 22 दिन में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं पूरी होने की संभावना है। यूजीसी के ओर से संशोधित गाइडलाइन जारी होने पर परीक्षा नियंत्रक ने बुधवार को बैठक कर 17 अगस्त से ही परीक्षा कराने का निर्णय लिया। ताकि नया शैक्षिक सत्र प्रभावित न हो सके। 

परीक्षा नियंत्रक प्रो. रमेंद्र कुमार ने बताया कि कुलपति संग बैठक में 17 अगस्त से परीक्षा कराने पर चर्चा की गई है। इसी के आधार पर स्नातक तृतीय वर्ष और परास्नातक चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा कराई जाएगी। प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्रों की परीक्षा दिसंबर में आयोजित किए जाने की तैयारी है। उनके पेपर में भी कई अहम बदलाव किए जाएंगे।

: हिंदुस्तान

Written by AU Beat Media

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading…

0

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में ऑनलाइन कक्षाओं से होगी नए सत्र की शुरुआत

इलाहाबाद विश्वविद्यालय का हॉस्टल खाली करने का फ़रमान जारी